Wednesday, October 16, 2024

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना | PMJAY Scheme – Best Info

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प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना क्या है और कैसे अप्लाई करें | What is Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana and how to Apply


प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का परिचय – प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों के कम आय वाले परिवारों के लिए एक स्वास्थ्य बीमा योजना है। इस योजना का उद्देश्य गरीबों को सस्ती स्वास्थ्य देखभाल सुविधाएं प्रदान करना है।

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की शुरुआत माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने 23 सितंबर 2018 को की थी। इस योजना को पीएमजेएवाई के नाम से भी जाना जाता है। आयुष्मान भारत योजना के तहत पीएम जन आरोग्य योजना की शुरुआत की गई थी। यह आयुष्मान भारत योजना का उनका दूसरा तत्व है। प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत सभी परिवारों को प्रतिवर्ष 5 लाख रुपये तक की निःशुल्क चिकित्सा सुविधा प्रदान की जाती है। प्रधान मंत्री जन आरोग्य योजना को पहले राष्ट्रीय सुरक्षाबीमा उनकी योजना के रूप में जाना जाता था।

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प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना का उद्देश्य – इस योजना का उद्देश्य गरीबों को सस्ती स्वास्थ्य देखभाल सुविधाएं प्रदान करना है, इस योजना के अंतर्गत परिवार का कोई भी सदस्य इस योजना के तहत 5 लाख रूपये तक अपना मुफ्त इलाज करा सकते है। इस योजना के अंतर्गत आपको जन आरोग्य कार्ड बनवाना होगा उसके बाद आप उस कार्ड के द्वारा चयनित अस्पतालों में 5 लाख रूपये तक का इलाज करा सकेंगे।

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की विशेषताएं और लाभ – PMJAY की मुख्य विशेषताएं इस प्रकार हैं – 

  1. PM-JAY दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य बीमा/आश्वासन योजना है जो पूरी तरह से सरकार द्वारा वित्तपोषित है।
  2. यह रुपये का कवर प्रदान करता है। भारत में सार्वजनिक और निजी सूचीबद्ध अस्पतालों में माध्यमिक और तृतीयक देखभाल अस्पताल में भर्ती के लिए प्रति परिवार प्रति वर्ष 5 लाख।
  3. 74 करोड़ से अधिक गरीब और कमजोर पात्र परिवार (लगभग 50 करोड़ लाभार्थी) इन लाभों के पात्र हैं।
  4. PM-JAY लाभार्थी को सेवा के बिंदु पर, यानी अस्पताल में स्वास्थ्य देखभाल सेवाओं तक कैशलेस पहुंच प्रदान करता है।
  5. PM-JAY का उद्देश्य चिकित्सा उपचार पर विनाशकारी खर्च को कम करने में मदद करना है, जो हर साल लगभग 6 करोड़ भारतीयों को गरीबी में धकेल देता है।
  6. यह अस्पताल में भर्ती होने से पहले के 3 दिनों तक और अस्पताल में भर्ती होने के बाद के 15 दिनों के खर्च जैसे निदान और दवाओं को कवर करता है।
  7. परिवार के आकार, आयु या लिंग पर कोई प्रतिबंध नहीं है।
  8. सभी पूर्व-मौजूदा स्थितियां पहले दिन से कवर की जाती हैं।
  9. योजना के लाभ पूरे देश में पोर्टेबल हैं यानी एक लाभार्थी कैशलेस उपचार का लाभ उठाने के लिए भारत में किसी भी सार्वजनिक या निजी अस्पताल में जा सकता है।
  10. सेवाओं में उपचार से संबंधित सभी लागतों को कवर करने वाली लगभग 1,393 प्रक्रियाएं शामिल हैं, जिनमें दवाएं, आपूर्ति, नैदानिक सेवाएं, चिकित्सक की फीस, कक्ष शुल्क, सर्जन शुल्क, ओटी और आईसीयू शुल्क आदि शामिल हैं, लेकिन यह इन तक ही सीमित नहीं है।
  11. सार्वजनिक अस्पतालों को निजी अस्पतालों के बराबर स्वास्थ्य सेवाओं के लिए प्रतिपूर्ति की जाती है।

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के क्या फायेदे हैं | What are the benefits of Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana

अस्पताल में भर्ती के लिए प्रति परिवार प्रति वर्ष 5,00,000रुपये तक का स्वास्थ्य कवरेज। सूचीबद्ध स्वास्थ्य देखभाल प्रदाताओं (ईएचसीपी) के एक नेटवर्क के माध्यम से द्वितीयक और तृतीयक देखभाल ।

योजना उपचार के निम्नलिखित घटकों पर किए गए सभी खर्चों को कवर करती है:

  • चिकित्सा परीक्षा, उपचार और परामर्श
  • पूर्व-अस्पताल में भर्ती
  • दवा और चिकित्सा उपभोग्य
  • गैर-गहन और गहन देखभाल सेवाएं
  • नैदानिक और प्रयोगशाला जांच
  • चिकित्सा आरोपण सेवाएं (जहां आवश्यक हो)
  • आवास लाभ
  • खाद्य सेवाएं
  • उपचार के दौरान उत्पन्न होने वाली जटिलताएं
  • अस्पताल में भर्ती होने के बाद 15 दिनों तक अनुवर्ती देखभाल

मुख्य विशेषताएं :

  1. पहले से मौजूद बीमारियां पहले दिन से ही कवर हो जाती हैं
  2. परिवार के आकार, आयु या लिंग के आधार पर कोई प्रतिबंध नहीं।
  3. सार्वजनिक और निजी दोनों अस्पतालों में लाभार्थियों के लिए कैशलेस और पेपरलेस सेवाएं उपलब्ध कराना।
  4. योजना के लाभ पूरे देश में पोर्टेबल हैं
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प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के पात्रता एवं आपात्रता क्या है | What is the eligibility and ineligibility of Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana

पात्रता

  1. ग्रामीण क्षेत्रों के लिए (निम्नलिखित में से कोई भी)
  2. ऐसे परिवार जिनके पास कच्ची दीवारों और कच्ची छत वाला केवल एक कमरा है;
  3. जिन परिवारों में 16 से 59 वर्ष के बीच कोई वयस्क सदस्य नहीं है;
  4. महिला प्रधान परिवारों में 16 से 59 वर्ष की आयु के बीच कोई वयस्क पुरुष सदस्य नहीं है;
  5. विकलांग सदस्य और परिवार में कोई शारीरिक रूप से सक्षम वयस्क सदस्य नहीं है;
  6. एससी/एसटी परिवार;
  7. भूमिहीन परिवार अपनी आय का बड़ा हिस्सा शारीरिक आकस्मिक श्रम से प्राप्त करते हैं,
  8. ग्रामीण क्षेत्रों में परिवार जिनमें निम्नलिखित में से कोई एक हो: बिना आश्रय वाले परिवार, निराश्रित, भिक्षा पर रहने वाले, हाथ से मैला ढोने वाले परिवार, आदिम जनजातीय समूह, कानूनी रूप से मुक्त बंधुआ मजदूर।

शहरी क्षेत्रों के लिए (निम्नलिखित में से कोई भी)

  1. कूड़ा उठाने वाला
  2. याचक
  3. घरेलू कार्य करने वाला
  4. स्ट्रीट वेंडर/मोची/हॉकर/सड़कों पर काम करने वाले अन्य सेवा प्रदाता
  5. निर्माण श्रमिक / प्लम्बर / राजमिस्त्री / मजदूर / पेंटर / वेल्डर / सुरक्षा गार्ड / कुली और अन्य हेड-लोड वर्कर
  6. स्वीपर / स्वच्छता कार्यकर्ता / माली
  7. गृह-आधारित कार्यकर्ता / कारीगर / हस्तशिल्प कार्यकर्ता / दर्जी
  8. परिवहन कर्मचारी / चालक / परिचालक / चालक और परिचालक के हेल्पर / गाड़ी खींचने वाला / रिक्शा खींचने वाला
  9. दुकान कार्यकर्ता / सहायक / छोटे प्रतिष्ठान में चपरासी / हेल्पर / डिलीवरी सहायक / अटेंडेंट / वेटर
  10. इलेक्ट्रीशियन / मैकेनिक / असेंबलर / रिपेयर वर्कर
  11. धोबी/चौकीदार

अपात्रता- SECC 2011 के अनुसार, निम्नलिखित लाभार्थियों को स्वचालित रूप से बाहर रखा गया है:

  1. ऐसे परिवार जिनके पास 2/3/4 पहिया वाहन/मछली पकड़ने वाली नाव है
  2. जिन परिवारों के पास यंत्रीकृत 3/4 पहिया कृषि उपकरण हैं
  3. रुपये से अधिक की क्रेडिट सीमा वाले किसान क्रेडिट कार्ड वाले परिवार। 50,000/-
  4. घर का सदस्य सरकारी कर्मचारी है
  5. सरकार के साथ पंजीकृत गैर-कृषि उद्यमों वाले परिवार
  6. घर का कोई भी सदस्य रुपये से अधिक कमाता है। 10,000/- प्रति माह
  7. आयकर देने वाले परिवार
  8. पेशेवर कर का भुगतान करने वाले परिवार
  9. पक्की दीवारों और छत के साथ तीन या अधिक कमरों वाला घर
  10. एक रेफ्रिजरेटर का मालिक है
  11. एक लैंडलाइन फोन का मालिक है
  12. 1 सिंचाई उपकरण के साथ 5 एकड़ से अधिक सिंचित भूमि के मालिक हैं
  13. दो या दो से अधिक फसल के मौसम के लिए 5 एकड़ या अधिक सिंचित भूमि का मालिक हो
  14. कम से कम एक सिंचाई उपकरण के साथ कम से कम 5 एकड़ या अधिक भूमि का स्वामी

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया | Application Process for Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana

आवेदन प्रक्रिया –ऑफलाइन

  • आप लाभार्थी हैं या नहीं, यह जानने के लिए आप https://mera.pmjay.gov.in/search/login लॉगिन कर सकते हैं। अपने मोबाइल नंबर का उपयोग करना।
  • योजना के तहत लाभ का दावा करने के लिए आपको कहीं भी नामांकन करने की आवश्यकता नहीं है।
  • योजना के तहत लाभ का दावा करने के लिए आप नजदीकी सूचीबद्ध अस्पताल या सामुदायिक सेवा केंद्र (सीएससी) में अपनी पहचान करवा सकते हैं।

आप सूचीबद्ध अस्पताल भी देख सकते हैं : 

विवरणलिंक्स
ऑनलाइन हॉस्पिटल सूची चेक करने के लिएयहाँ क्लिक करें
प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर पहुंचने के लिएयहाँ क्लिक करें
आयुष्मान कार्ड डाउनलोड के लिएयहाँ क्लिक करें
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प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना क्या है और कैसे अप्लाई करें | What is Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana and how to Apply
प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना क्या है और कैसे अप्लाई करें | What is Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana and how to Apply
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प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (PMJAY) हाइलाइट्स

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (PMJAY) क्या है? इसके क्या फायदे हैं

योजना का नामPradhan Mantri Jan Arogya Yojana (PMJAY)
योजना का नामप्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (PMJAY)
आरंभ तिथियोजना की शुरुआत माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने 23 सितंबर 2018 को की थी
घोषणा माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने
योजना का उद्देश्यइस योजना का उद्देश्य गरीबों को सस्ती स्वास्थ्य देखभाल सुविधाएं प्रदान करना है।
आधिकारिक वेबसाइटpmjay.gov.in

 


प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (PMJAY) में आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेज़

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (PMJAY) में आवेदन के साथ प्रस्तुत किए जाने वाले दस्तावेजों की सूची:

अस्पताल में भर्ती होने के समय लाभार्थी को एक आईडी प्रूफ (वोटर आईडी/पैन कार्ड/लाइसेंस आदि) के साथ अपना पीएमजेएवाई कार्ड दिखाना होगा।


प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (PMJAY) – अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न | Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana (PMJAY) – FAQ

 प्रश्न- क्या लाभार्थियों को इस योजना के तहत कवर होने के लिए कुछ भी भुगतान करना होगा?

उत्तर- नहीं। सभी पात्र लाभार्थी सार्वजनिक अस्पतालों और सूचीबद्ध निजी अस्पतालों में PM-JAY के तहत पहचाने गए पैकेजों के लिए माध्यमिक और तृतीयक अस्पताल देखभाल के लिए मुफ्त सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं। लाभार्थियों को पीएम-जेएवाई के तहत स्वास्थ्य सेवाओं तक कैशलेस और पेपरलेस पहुंच प्राप्त होगी।

 प्रश्न- नामांकन प्रक्रिया क्या है? क्या नामांकन के लिए कोई समय अवधि है?

उत्तर- PM-JAY एक पात्रता आधारित मिशन है। कोई नामांकन प्रक्रिया नहीं है। ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों में SECC डेटाबेस का उपयोग करके अभाव और व्यावसायिक मानदंडों के आधार पर सरकार द्वारा पहचाने जाने वाले परिवार PM-JAY के पात्र हैं।

 प्रश्न- क्या लाभार्थी को कार्ड दिया जाएगा?

उत्तर- पात्र परिवारों को एक समर्पित PM-JAY परिवार पहचान संख्या आवंटित की जाएगी। इसके अतिरिक्त, अस्पताल में भर्ती होने के समय लाभार्थी को एक ई-कार्ड भी दिया जाएगा।

 प्रश्न- पहले से मौजूद बीमारियाँ इस योजना के अंतर्गत आती हैं?

उत्तर- हाँ। इस योजना के तहत सभी मौजूदा चिकित्सा शर्तों / बीमारियों को कवर किया गया है।

 प्रश्न- इस योजना के तहत नवजात शिशु के लिए लाभ उपलब्ध हैं?

उत्तर- हाँ। इस योजना के तहत नवजात शिशु का उपचार किया जा सकता है। आवश्यक दस्तावेज उपलब्ध कराने के बाद उन्हें लाभार्थी परिवार में भी जोड़ा जा सकता है।

 प्रश्न- क्या RSBY कार्डधारक योजना के अंतर्गत आते हैं?

उत्तर- कोई भी परिवार जिसके पास 28 फरवरी 2018 तक सक्रिय RSBY कार्ड है, वह आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत कवर किया गया है।

 प्रश्न- क्या इस योजना के तहत लाभ बिना आधार कार्ड के मिल सकता है?

उत्तर- हाँ। इस योजना के तहत सेवाओं का लाभ उठाने के लिए आधार कार्ड अनिवार्य नहीं है।

 प्रश्न- आरोग्य मित्र कौन है?

उत्तर- एक आयुष्मान मित्र (एएम) एक प्रमाणित फ्रंटलाइन स्वास्थ्य सेवा पेशेवर है जो प्रत्येक ईएचसीपी में मौजूद है और लाभार्थियों के लिए पहले संपर्क बिंदु के रूप में कार्य करता है। वे चिकित्सा समन्वयक के साथ-साथ लाभार्थी की पहचान के साथ-साथ पूर्ण दावा प्रक्रिया के लिए दस्तावेजों को संसाधित करने में मदद करेंगे। वे रोगियों की सहायता के लिए प्रत्येक ईएचसीपी में आयुष्मान भारत कियोस्क पर उपलब्ध हैं।

 प्रश्न- दावा प्रस्तुत करने की प्रक्रिया कैसे काम करती है?

उत्तर- एक बार जब मरीज को ईएचसीपी से छुट्टी दे दी जाती है, तो अन्य आवश्यक नैदानिक नोट और जांच रिपोर्ट के साथ रोगी के डिस्चार्ज सारांश के साथ ऑनलाइन पोर्टल पर अनुरोध करके दावा प्रस्तुत करने की प्रक्रिया शुरू की जाती है। ईएचसीपी को रोगी के डिस्चार्ज होने के 24 घंटे के भीतर दावे प्रस्तुत करने की आवश्यकता होती है।


 

केंद्र सरकार की कुछ महत्वपूर्ण योजनायें

Archana Kushwaha
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